Sunday, 28-04-2024
नमस्कार टाइमलाइन न्यूज़ हिंदी पोर्टल में आपका स्वागत है। आपको यहां हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91-9927444485, +919411848427 हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें हमारे फेसबुक पेज को लाईक करें फॉलो करें। अन्य शहरों की ख़बरें देने के लिए एवं रिपोर्टर बनने के लिए संपर्क कर सकते है मोबाइल नंबर : +91-9927444485, +91-9411848427

अब नए कलेवर में दिखेंगे परिषदीय छात्र-छात्रा परिचय पत्र पहन कर आएंगे स्कूल

whatsapp    

चरन सिंह टाइमलाइन न्यूज़ हिंदी संवाददाता 

सीबीगंज (बरेली) - बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के क्रम में खंड शिक्षा अधिकारी क्यारा द्वारा विकास क्षेत्र क्यारा के सभी परिषदीय विद्यालय में छात्र-छात्राओं के लिए परिचय पत्र बनवाने की प्रक्रिया जारी है इस परिचय पत्र प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए ह्यूमन वेलफेयर सेवा समिति को दायित्व सोपा गया है जो सभी विद्यालयों में जाकर बच्चों की फोटोग्राफी करेगी और उन्हें परिचय पत्र उपलब्ध कराएगी उसके लिए ₹20 प्रति छात्र का शुल्क लिया जाएगा शुल्क की छूट केवल दिव्यांग बच्चों को रहेगी।


अधिकांश विद्यालय में परिचय पत्र के लिए फोटोग्राफी का कार्य पूर्ण हो चुका है जिन विद्यालयों में फोटोग्राफी पूर्ण हो चुकी है और परिचय पत्र तैयार हो चुके हैं  उन विद्यालयों में इन परिचय पत्रों के वितरण की प्रक्रिया चल रही है सीबीगंज क्षेत्र के दौली न्याय पंचायत के परिषदीय प्राथमिक व उच्य प्राथमिक विद्यालय गौतारा, मुर्शीदाबाद, प्रेमपुर  गौटिया, जोगीठेर न्याय पंचायत के विद्यालय चन्दपुर काजियान, ऐना, चन्दपुर जोगियान, ठिरिया ठाकुरान, बहजुईया जागीर में परिचय पत्र बनाने व वितरण की प्रक्रिया गतिमान है उच्च प्राथमिक विद्यालय गौतारा में शुक्रवार को परिचय पत्र इंचार्ज अध्यापक मानवेंद्र सिंह यादव द्वारा छात्र-छात्राओं को वितरित किए गए।


वंही चन्दपुर काजियान में प्रधानाध्यापक डॉक्टर नीतू अग्रवाल ने छात्र-छात्राओं को परिचय पत्र दिए। जिसके बाद छात्र छात्राओं में खुशी का माहौल देखा गया। परिचय पत्र पाकर छात्र-छात्राओं के चेहरे खिले हुए थे। लेकिन एक तरफ स्कूलों में सरकार एमडीएम, किताब, ड्रेस, जूता-मोजा नि:शुल्क उपलब्ध कराती है, तो परिचय पत्र के नाम पर इन गरीब बच्चों से ₹20 लेना क्या उचित है इसके लिए जिले के बेसिक शिक्षा विभाग छात्र-छात्राओं से परिचय पत्र बनाने की तैयारी में जुट गया हैं। यहीं नहीं इसमें प्रधानाध्यापकों को सहयोग करने के निर्देश दिए गए हैं।


जिले के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कंपोजिट विद्यालय मे छात्रों को दिन में मध्याह्न भोजन के तहत गरम खाना दिया जाता है। इसके साथ ही नि:शुल्क किताब, नि:शुल्क ड्रेस, स्वेटर, जूता-मोजा भी प्रदान किए जाते हैं। परिषदीय विद्यालयों में ज्यादातर गरीब तबके के बच्चे पढ़ते हैं। परिचय पत्र कार्ड प्लास्टिक, लेमिनेशन एवं फीता नि:शुल्क देने का कार्यक्रम है, लेकिन रंगीन फोटो खिचवाने का शुल्क बच्चों से लेना प्रस्तावित है। हालांकि यह शुल्क दिव्यांग बच्चों से नहीं लिया जाएगा।

whatsapp whatsapp