Monday, 29-04-2024
नमस्कार टाइमलाइन न्यूज़ हिंदी पोर्टल में आपका स्वागत है। आपको यहां हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91-9927444485, +919411848427 हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें हमारे फेसबुक पेज को लाईक करें फॉलो करें। अन्य शहरों की ख़बरें देने के लिए एवं रिपोर्टर बनने के लिए संपर्क कर सकते है मोबाइल नंबर : +91-9927444485, +91-9411848427

संजय गांधी कम्युनिटी हॉल में बीएलओ/सुपरवाइजर प्रशिक्षण आयोजित किया गया

whatsapp    

चरन सिंह टाइमलाइन न्यूज़ हिंदी संवाददाता 

बरेली- लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 हेतु भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार शुक्रवार 27 अक्टूबर से प्रारम्भ हो रहे विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान की तैयारी को लेकर बरेली के संजय गांधी कम्युनिटी हॉल में गुरुवार 26 अक्टूबर को एक प्रशिक्षण आयोजित किया गया।


जिसमें उप जिलाधिकारी सदर बरेली रत्निक श्रीवास्तव, अपर नगर मजिस्ट्रेट प्रथम राजेश चंद्रा, अपर नगर मजिस्ट्रेट द्वितीय देश दीपक सिंह, तहसीलदार सदर राम नयन सिंह, उपस्थित रहे।


उप जिलाधिकारी बरेली रत्निक श्रीवास्तव ने प्रशिक्षण में आए बीएलओ सुपरवाइजरों को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त बीएलओ शुक्रवार 27 अक्टूबर को अपने-अपने बूथ पर जाकर मतदाता सूची को पढ़कर सूची का प्रकाशन करेंगे।


विशेष अभियान के अंतर्गत सभी बीएलओ 4 नवंबर, 5 नवंबर, 25 नवंबर, 26 नवंबर, 2 दिसंबर, 3 दिसंबर, को अपने-अपने मतदान स्थल पर बैठेंगे और जन सामान्य नागरिकों से फॉर्म-6, 6ए, 7 व 8 को भरवाने का कार्य करेंगे। प्राप्त फॉर्म के सत्यापन के लिए विशेष अभियान की तिथियां में किसी बीएलओ को क्षेत्र में जाकर सत्यापन नहीं करना है उसके लिए वह अलग से सत्यापन करेंगे। सत्यापन होने के बाद बीएलओ एप के माध्यम से फार्म-6, 7 व 8 को भरने का काम किया जाएगा। बीएलओ एप के द्वारा मतदान केन्द्र की जानकारी भी अपलोड की जायेगी । इसके अतिरिक्त सभी बीएलओ को

80+ मतदाताओं का सत्यापन, मतदाता सूची में 100+ से अधिक आयु वाले मतदाताओं का सत्यापन, यदि उनकी आयु गलत है तो एप द्वारा फार्म 8 से आयु सही करना, दिव्यांग मतदाताओं का सत्यापन करना, प्रत्येक बूथ पर महिलाओं व 18 से 19 वर्ष के व्यक्तियों को मतदाता बनाने का कार्य इस अभियान में किया जाएगा । उन्होंने बताया कि ई०पी० रेशियो का स्टैण्ड मानक (62) और जेन्डर रेशियो का स्टैण्ड मानक (883) है। प्रत्येक बीएलओ को अपनी मतदाता सूची में इन मानकों का ध्यान रखना होगा बीएलओ द्वारा संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान कम से कम 20 फार्म 6, 10 फार्म 7, अवश्य भरे जाने हैं। समस्त प्रकार के फार्मो को हार्ड कापी में भरकर बीएलओ व सुपरवाइजर की रिपोर्ट के उपरान्त फाईल बनाकर, सुपरवाइजर तहसील में राजस्व निरीक्षक (कार्यालय) के पास जमा कराएंगे। किसी भी बूथ लेविल एजेन्ट से 10 से अधिक मात्रा में फार्म प्राप्त नहीं किये जाने है। पीएसई व डीएसई का निस्तारण भी इसी अवधि में होना है। उप जिलाधिकारी सदर बरेली ने प्रशिक्षण में स्पष्ट शब्दों में कहा की निर्वाचन का कार्य अति महत्वपूर्ण है इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। किसी भी बीएलओ सुपरवाइजर को कार्य करने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी आ रही हो, तो वह सीधे हमारे कार्यालय से संपर्क कर सकता है विभागीय अधिकारी किसी भी बीएलओ को कार्य करने से रोकते हो, तो उसकी शिकायत बीएलओ हमसे कर सकते हैं उसका निस्तारण हमारे स्तर से किया जाएगा।


इस प्रशिक्षण में नायब तहसीलदार भोजीपुरा/रिठौरा, चकबंदी अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी भोजीपुरा, बिथरी चैनपुर, दमखोदा, नगर क्षेत्र वीआरसी योगेन्द्र पाल सिंह आजाद, मनोज कुमार, ऋषि कुमार, धर्मवीर दिवाकर, रमेश कुमार, लक्की सक्सेना के समस्त सुपरवाइजर व बीएलओ उपस्थित रहे।

whatsapp whatsapp